समीक्षा

फ़िल्म समीक्षा – द आयरिश मैन

अरसे बाद एक बेहद अच्छी गैंगस्टर मूवी आई है – The Irishman

The Irishman नेटफ्लिक्स सहित बड़े पर्दे पर भी रिलीज हुई है। भारत में फिलहाल केवल नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। पूरे साढ़े तीन घंटे की फ़िल्म है। कहानी में एक उपन्यास के जैसी गहराई भी है और विस्तार भी।

मुख्य भूमिका में रॉबर्ट डे नीरो और अल पचीनो हैं। साथ में हैं जो पेस्की। इन तीनों को एक साथ एक फ़िल्म में देखना एक शानदार अनुभव है। नीरो और जो पेस्की पहले भी गुडफेलाज़ , रेजिंग बुल व कसीनो सहित कुछ और फिल्मों में काम कर चुके हैं। जब ऐसे अभिनेता फ़िल्म में हों तो अभिनय के बारे में अधिक कुछ कहने की आवश्यकता नहीं है

मार्टिन स्करसेसी का निर्देशन है। उन्होंने इसके पहले अनेक महान फिल्में बनाई हैं जिनमें गुडफेलाज़, कसीनो, टैक्सी ड्राइवर आदि शामिल हैं।

कहानी इटालियन माफिया और ट्रक ड्राइवर यूनियन के बीच सम्बंधों व अपराध जगत तथा तत्कालीन राजनीति के इर्दगिर्द घूमती है। अंत के तीस मिनट कहानी नितांत निजी घटनाओं पर केंद्रित हो जाती है। इसमें जीवन के अंतिम वर्षों से संबंधित भावनाओं का प्राधान्य है।

फ़िल्म की एक-एक फ्रेम गौर करने लायक है। हरेक संवाद बेजोड़ है। पहले दृश्य से अंतिम दृश्य तक फ़िल्म छोड़कर उठना असम्भव नहीं तो बेहद कठिन तो है ही।

उम्मीद है ऑस्कर में इस बार यह फ़िल्म अपनी उपस्थिति ज़रूर दर्ज कराएगी।

हितेन्द्र अनंत

#TheIrishMan #Netflix

मानक

टिप्पणी करे